ऐप डाउनलोड करें

हमारे बारे में

बिजली, कोयला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय हर भारतीय इस प्रकार एक Ujwal भारत बनाने का जीवन रोशन करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। हमारे समग्र उद्देश्य के लिए सभी के लिए 24X7 बिजली के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के दर्शन की दृष्टि का एहसास करने के लिए है। विद्युत मंत्रालय के लिए माननीय राज्य मंत्री, कोयला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा (स्वतंत्र प्रभार), श्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में है।
 
विद्युत मंत्रालय के परिप्रेक्ष्य नियोजन, नीति निर्माण, थर्मल, हाइड्रो विद्युत उत्पादन, पारेषण और के संबंध में निवेश का फैसला, बिजली परियोजनाओं, प्रशिक्षण और मानव शक्ति विकास और प्रशासन और कानून के लागू होने के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए परियोजनाओं के प्रसंस्करण के साथ संबंध है वितरण।
 
कोयला मंत्रालय अन्वेषण और कोयला और लिग्नाइट के भंडार, उच्च मूल्य की महत्वपूर्ण परियोजनाओं की मंजूरी के विकास के संबंध में नीतियों और रणनीतियों का निर्धारण करने के लिए और सभी संबंधित मुद्दों पर निर्णय लेने के लिए समग्र जिम्मेदारी है
 
नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा से संबंधित सभी मामलों के लिए भारत सरकार की नोडल मंत्रालय है। मंत्रालय के व्यापक उद्देश्य विकास और देश की ऊर्जा आवश्यकताओं का सप्लीमेंट के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा को तैनात करने के लिए है।
Scroll To Top